0
सेक्स को लेकर किये गए एक सर्वे में बताया गया है कि शादी से पहले सेक्स करना गलत नहीं है। इसके अपने अलग ही फायदे हैं। हालांकि इस बात को लेकर हमारे समाज की राय बिलकुल भिन्न है और वे अपने अलग अलग विचार पेश करते हैं। लेकिन देश के क़ानून तक ने युवाओं को यह अधिकार दिया है कि 18 साल के बाद वे अपने जीवन से जुड़े फैसले लेने के लिए स्वतंत्र है।



हालांकि विवाहपूर्व सेक्स संबंधों को अब भी अनुचित माना जाता है,लेकिन युवा वर्ग की सोच इससे एकदम विपरीत हैं । वे विवाह पूर्व सेक्स को उचित-अनुचित श्रेणी में नहीं देखते।

आज का युवावर्ग, लिव इन रिलेशनशिप और विवाह पूर्व सेक्स को सही ठहरा रहे हैं, वे असल में स्वच्छंदता और स्वतंत्रता के साथ जीना चाहते हैं। वे हर उस आचरण को बंदिश मानते हैं, जिसमें किसी अनुशासन, संयम या बंधन का प्रावधान हो।

loading...
आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि विवाहपूर्व सेक्स संबंध शारीरिक और भावनात्मक स्तर पर सुरक्षित नहीं होते । यदि कम उम्र में ऐसे संबंध स्थापित किये जाते हैं तो इससे शारीरिक विकास पर असर पड़ता है। इसके साथ ही सामाजिक संबंधों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है।

विवाहपूर्व सेक्स संबंधों में सावधानी न बरती जाएं तो गर्भ ठहरने का खतरा भी बराबर बना रहता है, इससे मानसिक तनाव भी हो सकता है।


आइये आप को बताते हैं कि शादी से पहले सेक्स करने से क्या फायदे मिलते हैं। शोध में बताया गया है कि अगर शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं तो शादी के बाद आपके अन्दर सेक्स को लेकर ज्यादा उत्सुकता कम रहेगी। ऐसे में आप खुद पर काबू रखेंगे और अपनी पत्नी के साथ आराम से पेश आयेंगे।

सर्वे में यह भी बताया गया है कि अधिकतर ऐसा होता है जिससे आप सेक्स करते हैं उसी को अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं और प्रेम सम्बन्ध में सेक्स रिश्ते को मजबूत बनाने में लाभकारी साबित होता है।

रार्वे से यह भी पता चला है कि सेक्स ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भागमभाग से कुछ वक्त का सुकून पाकर आपका चेहरा खिल उठता है।


रिश्ते में ईमानदारी !

संस्कृति चाहे कोई भी हो, शोधकर्ताओं को लगता है कि जिन लोगों के पूर्व में बहुत सारे प्रेमी रहे हैं, वो उन लोगों की पहली पसंद कभी नहीं बन पाते जो अपने साथी के साथ दीर्घ-कालिक रिश्ता बनाना चाहते हैंI शायद उन्हें यह लगता हो कि जिस व्यक्ति के इतने सारे साथी हो उससे यौन संक्रमण का ख़तरा हो सकता हैI शोधकर्ता कहते हैं कि आंकड़ों पर नज़र डालें तो जिस व्यक्ति के कई साथी रहे हों, उसके लिए किसी दीर्घकालिक रिश्ते में रहना या किसी रिश्ते में ईमानदार रहना मुश्किल हो सकता हैI

दोस्तों ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताएं और अगर आपकी कोई समस्या या सुझाव है तो हमें बेझिझक बताएं |

हमारा ई-मेल है : yuva.health101@gmail.com

धन्यवाद् !

loading...
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment

आपका फीडबैक हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है कृपया कमेंट कर के अपना अनुभव हम सब के साथ शेयर जरुर करें

 
Top